Law Gyata

Get Solution for Every Problem

रविवार, 5 जनवरी 2020

N R C kya hai (जानिए NRC क्या है और क्यों इसका विरोध हो रहा है? )

जानिए NRC क्या है और क्यों इसका विरोध हो रहा है N R C kya hai ?

What is nrc 


NRC एक रजिस्टर है , जहाँ पर भारत मे रह रहे , सभी वैध नागरिकों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। NRC ( National Register of Citizens) , भारत मे अवैध तरीके से रह रहे घुसपैठियों की पहचान करने की प्रक्रिया है। राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यह बताता है कि भारत का नागरिक कौन है और कौन नही है । जिस व्यक्ति का नाम NRC में नही है वह व्यक्ति भारत मे अवैध नागरिक के रूप में रह रहा है। NRC का मुख्य उद्देश्य अवैध नागरिकों का पहचान करना और उन लोगों को उनके देश वापस भेजना है। इस प्रकार का कानून पहले से ही कई देशों में लागू है। 

यह कानून केवल उन लोगो पर लागू होगा जो अवैध तरीके से भारत मे आ कर बस गए है। अभी तक यह कानून केवल असम में ही लागू हुआ है। लेकिन भारत के गृह मंत्री अमित शाह जी से अपने भाषण में कहा है कि NRC पूरे भारत मे लगाई जाएगी।

भारत सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि NRC का किसी भी धर्म विशेष से कोई लेना देना नही है। NRC केवल उन घुसपैठियों को देश से बाहर निकालना है जो अवैध रूप से भारत मे आ कर रह रहे है।

कैसे नागरिकता साबित करे (How to prove citizenship)

 NRC में भारत की नागरिकता साबित करने के लिए । व्यक्ति को यह साबित करना पड़ेगा कि व्यक्ति के पूर्वज या वह स्वयं 24 मार्च 1971 तक भारत मे आ चुके थे। NRC कानून के अनुसार भारत की नागरिकता साबित करने के लिए । व्यक्तियों को सरकार द्वारा निश्चित दस्तावेज़ दिखाने पड़ेंगे, जो कि NRC कानून के द्वारा निर्धारित किया गया है। जो इस प्रकार से है (NRC Document List
  1. रिफ्यूजी रजिस्ट्रेशन
  2. आधार कार्ड
  3. जन्म प्रमाण-पत्र
  4. LIC
  5. पासपोर्ट
  6. लाइसेंस
  7. जमीन व घर सबंधित दस्तावेज
  8. सिटीजनशिप सर्टिफिकेट
  9. सरकार द्वारा जारी अन्य दस्तावेज
  10. कोर्ट द्वारा जारी दस्तावेज़ आदि

क्या होगा यदि व्यक्ति का नाम NRC में न होने पर 

NRC KYA HAI 


यदि व्यक्ति का नाम NRC में शामिल नही होता है तो उस व्यक्ति को डिटेंशन सेंटर में ले जाया जाएगा। इसके बाद सरकार उन सभी देशों से बात करेगा जहाँ के वह व्यक्ति मूल नागरिक है। यदि उन देशों की सरकार यह मान लेती है कि वह व्यक्ति उनके देश का है तो उन व्यक्तियों को डिटेंशन सेंटर से निकाल कर, उनके देश वापस भेज दिया जाएगा।

Suggested read:  CAA/ CAB क्या है?

Top 6 Career opportunities after completing of LL.B in hindi

 6 Tips to Improve Legal Drafting in hindi

 पुलिस के द्वारा गिरफ्तार व्यक्ति के अधिकार

7 Tips for lawyer to reduce stress level and increase performance

बाइक या कार चोरी होने पर क्या करे          

तलाक के मामलों में गुजारा भत्ता देने से पति कैसे बचें ?




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें