Law Gyata

Get Solution for Every Problem

गुरुवार, 12 दिसंबर 2019

Top 6 Career opportunities after completing of LL.B in hindi


Top 6 Career opportunities after completing of LL.B 



हम सब जानते है कि LL.B एक बहुत ही प्रतिष्ठित डिग्री है। यह पोस्ट उन छात्रों के लिए है जो LL.B कोर्स कर रहे है और LLB के बाद कैरियर के विभिन्न अवसरों के बारे में जानना चाहते है। जब आप LLB और Bar Council का एग्जाम पास कर , आप बार काउंसिल के सदस्यता भी ले लेते है , तो आमतौर पर यह सवाल उठता है कि आगे क्या ? कहा जाना है? अब क्या करना है? और बहुत सारे सवाल आपके सामने आते है।

Top 6 Career opportunities after completing of LL.B

यह पोस्ट विशेष रूप से LLb के बाद  आप को अलग-अलग कैरियर ऑपरट्यूनिटी के बारे में है। यदि आप कंफ्यूज़ है विभिन्न कैरियर ऑप्शन के बीच मे ,तो यह पोस्ट आप के लिए है।

Post contents
1.  अपनी खुद की लॉ फर्म बनाये
2.  पब्लिक या प्राइवेट इंडस्ट्री जॉइन करे
3.  परामर्श सेवा दे (consultancy service)
4.  अध्यापन (Teaching)
5.  सरकारी नौकरी
6.  आप जिस लॉ फर्म में इंटर्नशिप किये है, वही पर काम करे

1.   अपनी खुद की लॉ फर्म बनाये
अपनी खुद की प्रैक्टिस करना हर एक वकील का सपना होता है लेकिन यह सब के लिए आसान नही होता क्योंकि यहा पर शुरुआत में बहुत मेहनत और संतोष की जरूरत पड़ती है। यहा पर आप को क्लाइंट को बनाना और उन्हें अपने पास रोके रखने की कला होनी चाहिए यदि आप ऐसा करने में सक्षम है तो यह कैरियर ऑप्शन बहुत बढ़िया है एक वकील के लिए। यहा पर आप पर किसी का भी दबाव नही होता है और ही कोई रोक टोक यहा पर आप अपने मन के मालिक होते है। लेकिन जब वकील अपनी प्रैक्टिस चालू करता है तो शुरुआत में ही profit नही होता है और physical ऑफ़िस स्थापित करने में लगने वाले खर्च के कारण No profit, No Loss के स्थित में आने के लिए 1-2 साल लग जाते है। आप को लॉ फर्म चालू करने के लिए , आप को एक अच्छे स्थान पर जगह चाहिए जहां से कोर्ट या कचहरी नज़दीक होना चाहिए , कंप्यूटर/ लैपटॉप और स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी एक sucessful लॉ फर्म बनाने के लिए आपको अपने संपर्क का उपयोग करना पड़ेगा।

            2.   पब्लिक या प्राइवेट इंडस्ट्री जॉइन करे
इंडस्ट्री आजकल सबसे पसंदीदा विकल्प है, क्योंकि यह आप के बैंक खाते में नियमित रूप से एक fixed amount क्रेडिट होता रहता है। यह उन लोगो के लिए अच्छा है जो organised लाइफस्टाइल और कम दबाव में काम करना चाहते है। कुछ महत्वपूर्ण इंडस्ट्री है जहाँ पर एक लॉ ग्रेजुएट की मांग हमेशा बनी रहती है। जैसे- बैंकिंग, सर्विस इंडस्ट्री, कंपनी , इन्शुरन्स कंपनी , फाइनेंसियल institution, PSU आदि प्रमुख उद्योग है। इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए आप के कॉलेज का कैंपस प्लेसमेंट है और तमाम और भी साधन है जैसे naukari.com

            3.   परामर्श सेवा दे (consultancy service)
यह क्षेत्र उन लोगो के लिए एक आसान option है, जिन्होंने Top 10 या 20 consultancy फर्म में काम कर चुके है। कंसल्टेंसी के क्षेत्र में काम करने के कुछ मुख्य क्षेत्र है जैसे लीगल compliance, रिस्क & गवर्नेंसटांसफर प्राइसिंग, इंटरनेशनल टैक्सेशन
       
4.अध्यापन (Teaching)
Teaching एक सम्मानित पद है जो कई वर्षों से चल रहा है और यह विकल्प लुभाने वाला है। यह उन लोगो के लिए एक बेहतर ऑप्शन है जिन्हे पढ़ाने का शौक़ हैउनके लिए यह बेहतर ऑप्शन है।टीचिंग करने के लिए आप को LLB के बाद LLM और NET JRF पास करना पड़ेगा।

            5.   सरकारी नौकरी
अधिकतर एक नये लॉ ग्रेजुएट का सपना होता है कि वह PCS(J) का एग्जाम दे कर जज बनने का, जो LLB के बाद ही कर सकता है।सरकारी नौकरी में ओर भी बहुत सारे पद है जिसमे एक लॉ ग्रेजुएट काम कर सकता है जैसे सरकारी वकील, Assistant Public Prosecutor, Law officer. 

            6.   आप जिस लॉ फर्म में इंटर्नशिप किये है, वही पर काम करे
यह ऑप्शन आप का अंतिम होना चाहिए क्योंकि यहां पर आप को एक ही प्रकार का काम , वही बॉस और एक ही प्रकार के सहयोगी के साथ काम करना पड़ता है इतना ही नही यहा पर सैलरी भी अच्छी नही होती है। कम्पटीशन के माहौल में शायद आप को और कोई विकल्प आप के लिए सुविधा जनक होने पर , यह ऑप्शन आप के लिए सब से आसान ऑप्शन है।

मैं आशा करता हु कि आप को यह आर्टिकल आप को कई सारे कैरियर ऑप्शन में से चुनने में सहायक होगी। अगर आप को कोई सवाल हो तो अपना सवाल comment box में पूछ सकते है।

Please share it to your family and friends who have completed LL.B & struggling between different career options. 

Suggested read:   6 Tips to Improve Legal Drafting in hindi

                              पुलिस के द्वारा गिरफ्तार व्यक्ति के अधिकार

                               7 Tips for lawyer to reduce stress level and increase performance

                                  बाइक या कार चोरी होने पर क्या करे          

                               तलाक के मामलों में गुजारा भत्ता देने से पति कैसे बचें ?


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें